क्या सामाजिक जुआ वास्तव में जुआ है?

“जेन और 56 अन्य मित्र उछल कूद कर रहे हैं” मुंह विपणन का नया शब्द है। हम स्वाभाविक रूप से एक प्रतिस्पर्धी प्रजाति हैं और अपने साथियों के प्रति हमारी दृढ़ता दिखाने का मौका नहीं छोड़ेंगे। मल्टीप्लेयर क्षमताओं के साथ सभी सभ्य खेलों ने एक लीडर बोर्ड सुविधा लागू की है, जहां दिन / सप्ताह / महीने के अंत में सबसे अधिक अंक वाले खिलाड़ी डींग मारने के अधिकार अर्जित करते हैं।

Zynga एक कंपनी है जिसने प्रतिस्पर्धा करने की हमारी इच्छा को भुनाने और सामाजिक खेलों का एक समूह बनाया है। फार्मविले सबसे लोकप्रिय है। बिल्कुल पसंद है कोई खाता कैसिनो नहीं, कोई “आधिकारिक” पंजीकरण प्रक्रिया नहीं है: अपने फेसबुक खाते के साथ लॉगिन करें और वह यह है। हर कोई जमीन के एक छोटे पार्सल और सीमित कृषि संसाधनों के साथ शुरुआत करता है। आप तब दोस्तों के साथ प्रतिस्पर्धा करते हैं जिनके पास सबसे अधिक लाभदायक खेत होगा। उसी डेवलपर से एक सामाजिक गेम जिंगा पोकर में, खिलाड़ी वास्तविक धन के साथ आभासी चिप्स खरीद सकते हैं: सिवाय इसके कि यह हमेशा एकतरफा लेनदेन होता है क्योंकि खिलाड़ी जीत को भुना नहीं सकते। ZyngaPlusPoker Zynga पोकर के लिए एक सुधार है और यहां, खिलाड़ी वास्तविक धन जीत सकते हैं (और खो सकते हैं)। यह तकनीकी रूप से जुआ है। हम सामाजिक गेमिंग और वास्तविक जुआ के बीच की रेखा कहाँ खींचते हैं?

इंटरनेशनल गेमिंग रिसर्च यूनिट के प्रोफेसर मार्क ग्रिफ़िथ तर्क है कि सामाजिक गेमिंग जुआ की छतरी के नीचे आता है। वह नोट करता है कि जितना अधिक समय और प्रयास हम खेल में लगाते हैं, उतना ही अधिक भुगतान के लिए हमारी इच्छा होती है। उनका तर्क है कि इन खेलों को बनाने वाली कंपनियां अधिकतम मुनाफा कमाना चाहती हैं और ‘अदायगी’ को सीमित करके ऐसा करेंगी जब तक कि हमने पर्याप्त समय नहीं खेला। फिर हम उन्हें खेलने के लिए अपना पैसा खर्च करने का लालच देते हैं। यहाँ एकमात्र अंतर यह है कि एक स्लॉट मशीन में सिक्के डालने के बजाय, हम माइक्रो-लेन-देन पर पैसा खर्च कर रहे हैं – छोटे लेनदेन जहां खिलाड़ी वर्चुअल करेंसी या संसाधन जैसे कि गोल्ड और रत्नों जैसे कि वर्ल्ड ऑफ वॉकर जैसे गेम खरीद सकते हैं, जिनका उपयोग उपकरण खरीदने के लिए किया जा सकता है। , विशेष चाल, औषधि, और खाद्य पदार्थों को तेजी से quests के माध्यम से प्रगति करने के लिए। फार्मविले में, खिलाड़ी वास्तविक मुद्रा का उपयोग करके ट्रैक्टर खरीद सकते हैं या आभासी मुद्रा के लिए बाजार की कीमतों पर उत्पाद बेच सकते हैं (जो वास्तविक पैसे से खरीदा जाता है)। दोनों गतिविधियों को वास्तविक दुनिया के परिणामों के साथ जोड़ दिया जाता है: वास्तविक धन का उपयोग एक आभासी मुद्रा खरीदने के लिए किया जाता है, जो तब इन-गेम आइटम (ट्रैक्टर की तरह) खरीदने के लिए उपयोग किया जाता है जो खिलाड़ियों को बढ़त देता है; आभासी मुद्रा वास्तविक पैसे में बदल जाती है यदि खिलाड़ी बाजार की कीमतों पर उत्पादों को बेचने के लिए चुनते हैं, आदि।

यह देखना आसान है कि सामाजिक खेल लोकप्रिय और लाभदायक क्यों हैं। स्टेटिस्टा का अनुमान है कि सामाजिक गेमिंग बना देगा 2022 में $ 6 बिलियन। जाहिर है, इन खेलों को बनाने वाली कंपनियों को पता है कि वे क्या कर रहे हैं! उन्होंने अपने खिलाड़ियों के लिए सही वातावरण तैयार किया है, जिससे वे वास्तविक दुनिया की गतिविधियों की तुलना में अधिक समय बिता रहे हैं, जिन्हें काम करने, कमाने और बचत करने के लिए पैसे की आवश्यकता होती है, जो तत्काल संतुष्टि या संतुष्टि नहीं देते हैं। उन्होंने जीत के रूप में वास्तविक नकदी का भुगतान करने के जोखिमों को कम करके अपने मुनाफे में वृद्धि की है, जबकि जुआ में, हमें तब तक खेलना जारी रखना चाहिए जब तक हम पे-आउट तक नहीं पहुंचते हैं या हमारे सभी दांव हार जाते हैं। और कहीं यह नहीं कहता है कि आप खेले गए हर 10 घंटे के लिए $ 20 कमाएंगे जैसा कि Farmville में होता है (यह मानकर कि आपके पास 100% कुशल कर्मचारी हैं)।

यदि आप मुझसे पूछते थे कि क्या मैं सामाजिक गेमिंग या जुआ पसंद करता हूं, तो मैं कहूंगा कि उत्तरार्द्ध मुझे अधिक आनंद देता है। सामाजिक खेलों में बिताए किसी भी समय को समय और प्रयास की बर्बादी की तरह महसूस होता है इसलिए मैं कुछ अमूर्त (उच्च स्कोर) हासिल कर सकता हूं जो मुझे अपने दोस्तों के खिलाफ डींग मारने का अधिकार देगा। यह एक हथियारों की दौड़ है जहां लक्ष्य हमेशा अपने दोस्तों पर एक-अप होना है और यह संतुष्टिदायक महसूस नहीं करता है। यह ‘जीत’ की तरह महसूस नहीं करता है क्योंकि आपने अपने दोस्त को हरा देने के लिए वर्चुअल पैसे पर 1000 डॉलर खर्च किए हैं, जो एक ही गेम पर 10 डॉलर खर्च कर चुके हैं, लेकिन बिना किसी इनाम के 12 घंटे तक खेल रहे हैं। इसके विपरीत, कैसीनो को संतुष्टिदायक बनाया गया है। कैसीनो के खेलों में, पेआउट राशियों को अकेले संभावना द्वारा निर्धारित किया जा सकता है और अन्य खिलाड़ियों के साथ ‘हथियारों की दौड़’ नहीं होती है; सभी के पास ऑड्स, ऑड्स का अपना सेट है, जिसे वे प्रभावित नहीं कर सकते।

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